Don't Miss

उत्तर कोरिया के इस तानाशाह को है परमाणु हथियारों से प्यार, एक और शक्तिशाली बम का किया टेस्ट

फाइल फोटो

प्योंगयांग,  

दुनियाभर में अपनी निगेटीव पहचान स्थापित करने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जॉंग उन लगातार परमाणु हथियारों में इजाफा कर रहा है। दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप ने सेना अधिकारियों के हवाले से कहा है कि उत्तर कोरिया ने छठा परमाणु परीक्षण किया है।

मीडिया खबरों के अनुसार, USGS ने उत्तर कोरिया के सुंगजीबायगाम क्षेत्र से 24 किलोमीटर उत्तर-पूर्व की तरफ 5.1 मैग्निट्यूड वाले धमाके को रिकॉर्ड किया है। कोरिया मीटरलॉजिकल ऐडिमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि उत्तर हेमग्येओंग प्रांत में (स्थानीय समयानुसार) दोपहर 12.30 बजे (धमाके की वजह से) जमीन हिलने का पता लगा है।

बता दें कि इससे पहले खुद उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि उसने और अत्याधुनिक परमाणु हथियार विकसित कर लिया है। KCNA ने कहा कि किम जोंग-उन ने वैज्ञानिकों के साथ न्यूक्लियर वेपंज इंस्टिट्यूट का दौरा किया और ‘परमाणु हथियारों को लेकर मार्गदर्शन किया’। एजेंसी ने किम के हवाले से कहा, ‘यह अत्यधिक विस्फोटक शक्ति के साथ हमारे प्रयासों और तकनीक से बना थर्मोन्यूक्लियर हथियार है। हाइड्रोजन बम के सभी तत्व 100 फीसदी स्वदेश निर्मित हैं।’

उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी KCNA ने किम-जोंग उन की कुछ तस्वीरें रिलीज की हैं जिनमें वह नए हाइड्रोजन बम का निरीक्षण करते दिख रहे हैं। तस्वीरों में काला सूट पहने किम धातु की एक चीज को देखते हुए दिख रहे हैं। हालांकि इन दावों की पुष्टि अभी नहीं की गई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*