जरूरी खबरें

योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से की स्वच्छता अभियान की शुरूआत, राहुल-अखिलेश पर बोला हमला

लखनऊ, 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इंसेफ्लाइटिस से जूझ रहे गोरखपुर से स्वच्छ यूपी, स्वस्थ यूपी अभियान की शुरूआत की। आदित्यनाथ ने कहा कि इस बीमारी से बचाव के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक्ता स्वच्छता की है। इस दौरान योगी ने आज ही गोरखपुर के दौरे पर आने वाले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोला।  मुख्यमंत्री शनिवार को जिले के कई बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के अंधियारी बाग से स्वच्छता अभियान शुरू करने के बाद कहा कि दिल्ली में बैठा कोई युवराज स्वच्छता अभियान का महत्व नहीं जानेगा। उन्होंने राहुल गांधी और अखिलेश यादव पर हमला करते हुए कहा, गोरखपुर को किसी लखनऊ के शहजादे या दिल्ली के युवराज का पिकनिक स्पॉट नहीं बनने देंगे।

गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज की घटना पर भी योगी आदित्यनाथ ने कहा इसकी जिम्मेदार सपा सरकार है। क्योंकि उन्होंने स्वच्छता अभियान की ओर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि राजनीति से भी गंदगी दूर होना चाहिए। आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीते 12-15 वर्ष में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंचा। सत्ता पर काबिज लोगों ने अपने फायदे के लिए यहां के बड़े-बड़े संस्थानों को भ्रष्टाचार का अड्डा बना लिया था। जिसके कारण आम आदमी सुविधा से वंचित रह गया।

सीएम योगी ने कहा कि अब तक हम गंगा के किनारे 1627 गांव को खुले में शौच से मुक्त कर चुके हैं। 30 दिसम्बर तक प्रदेश के 30 जिलों को ओडीएफ बनाया जाएगा। योगी ने कहा कि सफाई के लिए सभी के अंदर प्रतिस्पर्धा की भावना का पनपना बेहद जरूरी है। प्रतिस्पर्धा के माध्यम से हर व्यक्ति इस अभियान से जुड़ेगा और प्रदेश स्वच्छ, स्वस्थ और सुंदर बन सकेगा। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ बीजेपी का नहीं बल्कि जन जन का अभियान है।

लोगों से अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने आम आदमी के लिए काम शुरू किया है। आम आदमी को सफाई अभियान से जुडऩा होगा। आम आदमी के इससे जुडऩे से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश भी स्वस्थ्य तथा सुंदर बनेगा। आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में फैले इंसेफ्लाइटिस के इलाज से ज्यादा बेहतर उसके बचाव पर काम करना है। इसका बचाव आसपास के क्षेत्र में सफाई रखने से ही हो सकता है।

बता दें कि पीएम मोदी के स्वस्छता अभियान के तहत योगी सरकार ने स्वचछ यूपी स्वस्थ यूपी मिशन की शुपुआत की है। इसके विशेष अभियान की शुरुआत आज गोरखपुर जिले से की गई। विशेष अभियान कार्यक्रम 25 अगस्त तक चलेगा। गोरखपुर के अलावा पूरे राज्य में स्वच्छता के प्रति जागरूकता को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*