Don't Miss

ऑपिनियन पोल: गुजरात में फिर बनेगी मोदी सरकार, कांग्रेस की हालत पतली


अहमदाबाद, 

पाटीदार आंदोलन समेत कई घटनाओं के बावजूद गुजरात में बीजेपी की पकड़ बनी हुई है। एबीपी न्यूज और सीएसडीएस लोकनीति सर्वे के मुताबिक गुजरात में बीजेपी एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही है। ऑपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी को 144-152 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस केवल 26-32 सीटों पर सिमट सकती है। अन्य को 3 से 7 सीटें ही मिलती दिख रही हैं।

सर्वे के मुताबिक, ऑपिनियन पोल में हिस्सा लेने वाले 59 फीसदी लोगों ने कहा कि यदि अभी चुनाव हो तो वे बीजेपी को फिर वोट देंगे, केवल 29 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कांग्रेस के पक्ष में जाने जाएंगे। गुजरात में बीजेपी 2 दशक से सत्ता में है। पिछली बार 2012 में नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी को 119 सीटों पर जीत मिली थी। तब कांग्रसे के खाते में 57 सीटें आईं थीं। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं।

ऑपिनियन पोल के मुताबिक मुख्यमंत्री विजय रुपानी के कोई चुनौती देते हुए नजर नहीं आ रहा है। रुपानी को 24 फीसदी लोग दोबारा मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं। 7 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मोदी को दोबारा राज्य की सत्ता में देखना चाहते हैं। वहीं केवल 2 फीसदी लोगों राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में अमित शाह को अपनी पसंद बताया। 43 फीसदी लोगों ने पसंदीदा मुख्यमंत्री के रूप में किसी उम्मीदवार का नाम नहीं लिया।

पोल के मुताबिक सबसे अधिक समर्थन सौराष्ट्र और कच्छ में मिल सकती है, जहां 65 फीसदी वोटर्स उसके पक्ष में दिखे। सर्वे 9 अगस्त 2017 से 16 अगस्त 2017 के बीच किया गया है। 50 विधानसभा क्षेत्र के 4090 लोगों की राय ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*