Don't Miss

बस 5 मिनट में जानिए देश-दुनिया का पूरा हाल..

पटना,  

1- गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस यानी दिमागी बुखार का कहर जारी है। इस जानलेवा बुखार ने महज दो दिनों में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए भर्ती 42 बच्चों की जान ले ली। अस्पताल के पीडियॉट्रिक वॉर्ड में अभी भी 342 बच्चे भर्ती हैं।

2- हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख प्रकरण में चरमराई कानून व्यवस्था को लेकर निशाने पर आए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। अपने इस्तीफे के सवाल पर खट्टर ने कहा कि कोई कुछ भी मांगता रहे। हमने संयम से काम लिया।

3- जोधपुर के महिला चिकित्सालय उम्मेद अस्पताल में एक गर्भवती महिला के ऑपरेशन के दौरान दो डॉक्टर आपस में भिड़ गए। महिला परेशन टेबल पर बेहोश पड़ी रही। भगवान कहे जाने वाले इन डॉक्टरों की हरकत से नवजात बच्ची की मौत हो गई।

4- देश में ज्यादातर कुर्ता-पाजामा पहनने वाले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपने नार्वे की यात्रा पर एक अलग लुक में दिखे। बंद गले का सूट पहने राहुल की तस्वीर को लेकर सोशम मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। कोई उनकी आलोचना कर रहा है तो कोई उनकी तुलना पूर्व पीएम राजीव गांधी से कर रहा है।

5- बिहार के चर्चित सिवान तेजाब कांड मामले में पटना हाईकोर्ट ने शहाबुद्दीन को तगड़ा झटका देते हुए उसे मिली उम्रकैद की सजा बरकरार रखी है। इस केस में शहाबुद्दीन के साथ 3 और लोग दोषी हैं। शहाबुद्दीन फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

6- समाजसेवी अन्ना हजारे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी का जवाब न मिलने पर आंदोलन की धमकी दी है। अन्‍ना ने लेटर में लिखा था कि छह साल बाद भी भ्रष्टाचार को रोकने वाले एक भी कानून पर अमल नहीं हो पाया। लोकपाल, लोकायुक्त की नियुक्ति करने वाले और भ्रष्टाचार को रोकनेवाले सभी सशक्त बिलों पर सरकार सुस्ती दिखा रही है।

7- मुंबई में भारी बारिश के बीच एलफ़िंस्टन रोड पर स्थित बॉम्बे अस्पताल के डॉक्टर दीपक अमरापुरकर लापता हो गए हैं। उनके एलफ़िंस्टन रोड पर खुले मैनहोल में गिरने की आशंका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि उन्हें मैनहोल की ओर जाता देख कुछ लोगों ने आवाज़ लगाई। एक शख़्स ने उन्हें बचाने की कोशिश भी की। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

8- गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में हो रही बच्चों की मौत के बीच यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मुझे लगता है कि 2 साल के होते ही लोग बच्चे को सरकार के भरोसे न छोड़ दें। कि सरकार उनका पालन पोषण करे। योगी आदित्यनाथ ने स्टार्टअप कार्यक्रम के दौरान ये बात कही।

9- एक तरफ जहां मुंबई भारी बारिश के कारण डूब गई है। वहीं शिवसेना ने बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) की कारीफ की है। शिवसेना ने पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ में एक संपादकीय में कहा गया है कि प्राकृतिक आपदा से निपटने की बीएमसी की तैयारी ने स्थिति को हाथ से बाहर नहीं जाने दिया। नगर निकाय की इसके लिए तारीफ की जानी चाहिए।

10- अमेरिका की नई अफगान पॉलिसी के बाद उसके और पाकिस्तान के संबंधों में काफी खटास पैदा हुई है। इसे लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत भी बंद हो गई है। यहां तक कि पाकिस्तान ने अमेरिका के कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री (दक्षिण व मध्य एशिया) एलिस वेल्स के पाकिस्तान दौरे को भी रद कर दिया।

11- दरअसल, पाकिस्तान की इस मनमुटाव के पीछे सिर्फ अमेरिका की अफगान पॉलिसी ही नहीं है, बल्कि जिस तरह से अमेरिका पाकिस्तान को नजर्ंदाज कर भारत को तरजीह दे रहा है वह बात पाकिस्तान के गले नहीं उतर रही है। पाक के साथ चीन भी अमेरिका की उस अफगान पॉलिसी के खिलाफ हैं, जिसमें भारत को ज्यादा तवज्जो दी गई है।

12- लग्जरी वाहनों पर सब टैक्स बढ़ाने संबंधी अध्यादेश को मंजूरी मिल गई। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मध्यम एवं बड़ी कारों पर उप कर बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त करने वाले माल एवं सेवा कर जीएसटी अधिनियम को संशोधित करने हेतू अध्यादेश लाने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल के निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि मध्यम एवं बड़ी कारों पर उप कर बढ़ाने का निर्णय जीएसटी परिषद लेगी।

13- डिजिटल इंडिया और ऑनलाइन खरीददारी करने वाले ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति ने देश भर में अपने शोरूमों का कायापलट करने की आज घोषणा की है। वह अपने वाहनों के बारे में ग्राहकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाना चाहती है। इसलिए अब कंपनी अपने रिटेल नेटवर्क की रिब्रांडिंग करते हुए अपने शोरूमों को मारुति सुजुकी एरिना में बदलेगी। नये मारुति सुजुकी एरिना शोरूम पूरी तरह डिजिटली कनेक्टेड होंगे और उनमें ओनर्स लांज जैसी आधुनिक व आरामदायी सुविधाएं भी होंगी।

14- फिल्म ‘जूली 2’ का टीजर जारी हो गया है। इसके फर्स्ट लुक को देखकर ऐसा लगया है कि फिल्म में नेहा धुपिया अपनी बोल्डनेस से पर्दे पर आग लगाती नजर आएंगी। यह फिल्म 2004 में आई फिल्म ‘जूली’ का सीक्वल है। इस फिल्म का ट्रेलर 4 सितंबर को आ रहा है।

15-मुंबई में लगातार हो रही भारी बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्तक हो गया है। कई दिनों से आफत बनी इस बारिश का सामना बॉलीवुड घरानों को भी करना पड़ रहा है। फिल्म डायरेक्टर व प्रॉड्यूसर महेश भट्ट ट्वीट कर बताया कि उनकी दोनों बहने मंगलवार को मुंबई के खार इलाके में फंस गई थीं और उनकी गाड़ी पूरी तरह से डूब चुकी थी। महेश भट्ट ने ट्वीट करके अपनी बहनों को निकालने के लिए मदद मांगी।

16- अभिनेता अजय देवगन ने मंगलवार को उन अफवाहों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि वह ‘द कपिल शर्मा शो’ के सेट से गुस्से में चले गए थे। अजय ने कहा कि उन्हें कपिल से कोई नाराजगी नहीं है और उन्होंने शो में कभी न लौटने की कोई कसम नहीं खाई है। दरअसल पिछले दिनों खबर थी कि अजय देवगन ‘बादशाहो’ की पूरी टीम के साथ ‘द कपिल शर्मा शो’ के सेट पर पहुंचे थे, लेकिन कपिल के वहां नहीं आने के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा।

17- बांग्लादेश की क्रिकेट टीम अब किसी भी मामले में कमजोर नहीं रही। टेस्ट रैंकिंग में 9वां स्थान रखने वाली बांग्लादेशी टीम ने ढाका टेस्ट के चौथे ही दिन ऑस्ट्रेलिया को हार को हरा दिया। 20 रनों से जीत के साथ ही बांग्लादेश ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। 2000 में बांग्लादेश को टेस्ट का दर्जा मिला था। इसके बाद से इन 17 सालों में पहली बार बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। बांग्ला टीम ने इस ऐतिहासिक जीत को सेलीब्रेट किया और जश्न की तस्वीर सोशल मिडिया पर शेयर की।

18- आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 8वें नंबर की टीम वेस्टइंडीज ने भी इंग्लैंड को हराकर इतिहास रच दी है। इंग्लैंड के लीड्स मैदान पर मंगलवार को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को वेस्टइंडीज ने 5 विकेट से जीत लिया। वेस्टइंडीज ने 17 साल बाद इंग्लैंड को उसकी धरती पर कोई टेस्ट मैच हराया। इसी के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं।

19- श्रीलंका टीम को लगातार मिल रही हार के बाद अब एक और झटका लगा है। टीम के कार्यवाहक कप्तान चमारा कपुगदेरा पीठ में चोट के कारण चौथा वनडे नहीं खेलेंगे। कपुगेदरा को रविवार को भारत के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में लग गई थी जिसके कारण वह चौथे वनडे नहीं खेल पाएंगे। कपुगेदरा की गैरमौजूदगी में लसिथ मलिंगा टीम की कमान संभालेंगे।

20- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को अपनी सालाना रिपोर्ट में खुलासा किया कि 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद बैंकों के पास 1000 रुपये की 8.9 करोड़ प्रतिबंधित नोट वापस नहीं आए। रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद नोट की प्रिंटिंग की लागत में बड़ा इजाफा हुआ है। जहां वित्त वर्ष 2016 में रिजर्व बैंक को करेंसी छापने के लिए 3,421 करोड़ रुपये खर्च किए थे वहीं नोटबंदी के बाद वित्त वर्ष 2017 में यह खर्च बढ़कर 7,965 करोड़ रुपये हो गया।

21- बेनामी संपत्तियों की जड़ों को खोदने वाले बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने लालू परिवार पर एक और गंभीर आरोप लगा है। सुशील मोदी ने आरोप लगाया है कि लालू यादव और उनके परिवार ने एक व्‍यक्‍ति को एमएलसी बनाने के लिए उसकी करोड़ों की जमीन अपने नाम करवा ली। हालांकि इस ने आरोप को लेकर अभी लालू यादव या उनके बेटों तेज प्रताप और तेजस्वी की ओर से कोई जवाब नहीं आया है।

22- डोनाल्ड ट्रम्प के पाकिस्तान को आतंकियों की पनाहगाह बताए जाने के बाद अमेरिका और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। बुधवार को पाकिस्तान के पूर्व होम मिनिस्टर चौधरी निसार अली खान ने नेशनल असेंबली में कहा कि अमेरिका दावा करता है कि उसने हमें अरबों डॉलर की मदद दी। लेकिन उसने हमें मदद के नाम पर हमें मूंगफली पकड़ा दीं। निसार ने सरकार से कहा कि आप अमेरिका से कहा कि बीते 20 साल में मिली मदद का हिसाब देश के सामने पेश करें।

23- नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन की तानाशाही इस कदर बढ़ गई है कि अब उसकी सेना में शामिल महिला सैनिकों के साथ भी जुल्म होने लगा है। एक टीवी के शो के दौरान नार्थ कोरिया के महिला सैनिकों ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा है कि ड्यूटी के दौरान उनके साथ जुल्म किए जाते हैं। कई महिला सैनिकों ने आरोप लगाया कि उन्हें यौन शोषण का भी शिकार बनाया जा रहा है।

24- केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बुधवार को सूचित किया है कि आधार को केन्द्र सरकार की अलग-अलग योजनाओं से जोड़ने के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है। अटॉर्नी जनरल केके वेनुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मौजूदा समय में 30 से अधिक सरकारी स्कीमों का फायदा लेने के लिए आधार से लिंकिंग का काम 30 सितंबर तक करने के लिए कहा गया था। अब इस तिथि को 3 महीने आगे बढ़ा दिया गया है.

25- देशभर में गणपति बप्पा की धूमधाम से पूजा-अर्चना की जा रही है. बॉलीवुड सेलेब्स भी बढ़-चढ़कर इसमें हिस्सा ले रहे हैं। हाल ही में ऋतिक रोशन की एक्स-वाइफ सुजैन उनके घर बप्पा के दर्शन करने पहुंचीं और रोशन परिवार के साथ गणपति की आराधना की। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गणेश जी की तस्वीर साझा करते हुए लिखा, जय गणेश देवा, आप हमेशा मेरे अपनों की ऐसे ही रक्षा करते रहें।

26- देश में नयी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की बेहतर शुरुआत होने के चलते वैश्विक और घरेलू बाजारों में तेजी का रुख देखा गया। बंबई शेयर बाजार का सेंसक्स बुधवार को 258 चढ़ कर बंद हुआ और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी फिर 9,900 अंक के नजदीक पहुंच गया।

27- इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने वालों के लिए 31 अगस्त आधार और पैन लिंक करने का आखिरी दिन है। अगर आपने लिंक नहीं किया है तो जल्द दी लिंक कर लें। इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर आधार और पैन लिंक लिंक कर सकते हैं।

28- लड़ाकू विमान बनाने वाली अमेरिका की एयरोस्पेस टेक्नॉलजी कंपनी लॉकहीड मार्टिन भारत में लड़ाकू विमान एफ-16 के निर्माण को लेकर एक बड़ी इंटरनैशनल डील करने के करीब है। कंपनी के एक उच्च स्तर के अधिकारी ने बताया कि अगर कंपनी को भारतीय एयर फोर्स के लिए लड़ाकू विमान सप्लाई करने का ऑर्डर मिल जाता है, तो वह भारत में ही अपना प्लांट स्थापित कर यहां लड़ाकू विमान के निर्माण का काम शुरू करेगी।

29- भारतीय रेलवे ने यूपी में मुजफ्फरनगर के खतौली में हुए उत्‍कल एक्‍सप्रेस हादसे के दिन ड्यूटी पर तैनात 13 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। इस बड़ी घटना में करीब 25 लोगों की मौत हुई थी। रेलवे कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने के आरोप लगे हैं।

30- लगातार कई दिनों से मुंबई में हो जोरदार बारिश से थोड़ी राहत मिली है। कुछ इलाकों में बारिश का पानी घटा है। अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है और चार लोग लापता हैं। मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा फिर से बहाल हो गई।

Next: आदित्य सचदेवा हत्याकांड में रॉकी यादव समेत 4 दोषी करार, 6 सितंबर को होगी सजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*